गुरुवार, 25 फ़रवरी 2016

संसद भवन पहुंचे Suresh Prabhu, थोड़ी देर बाद पेश करेंगे Rail Budget 2016-17

संसद भवन पहुंचे Suresh Prabhu, थोड़ी देर बाद पेश करेंगे Rail Budget 2016-17
रेलमंत्री सुरेश प्रभु संसद भवन पहुंच गए हैं। प्रभु दोपहर 12 बजे लोकसभा में वर्ष 2016-17 का रेल बजट पेश करेंगे। इससे पहले रेल भवन में प्रभु ने कहा कि लोगों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर बजट बनाया गया है। उम्मीद है कि हम लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने में सफल होंगे।

पिछले रेल बजट में उन्होंने रेलवे के कायाकल्प का रोडमैप पेश किया था। इस बार उनका जोर ग्राहकों को बेहतर व वैकल्पिक सुविधाएं देने, शिकायतें दूर करने तथा यातायात क्षमताएं बढ़ाने पर होगा। इसके लिए यथासंभव कीमत वसूली जाएगी। गैरजरूरी रियायतों में कटौती की जाएगी। प्रभु के शब्दों में कहें तो रेल बजट रेल और देश दोनों के हित में होगा।

रेल मंत्री के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती सातवें वेतन आयोग के लिए 32 हजार करोड़ रुपये जुटाने की है। वित्त मंत्रालय ने यह राशि देने से मना कर दिया है। जाहिर है इसकी वसूली कहीं न कहीं से करनी होगी। मौजूदा राजनीतिक हालात किरायों में सीधी बढ़ोतरी की इजाजत नहीं देते। लिहाजा परोक्ष बढ़ोतरी के साथ आउटसोर्सिंग का सुरक्षित रास्ता अपनाया जा सकता है। इसके अलावा चुनिंदा सेवाओं को प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से निजी क्षेत्र को सौंपकर भी एकमुश्त राशि जुटाई जा सकती है। बदले में वे ग्राहकों से इसकी कीमत वसूलेंगे। कुछ सेक्शन पर निजी कंपनियों को पैसेंजर ट्रेने चलाने की अनुमति भी संभव है। ट्रेनों और स्टेशनों को आधुनिक, स्वच्छ, भीड़भाड़ से मुक्त, आरामदेह और सुरक्षित बनाने में भी कॉरपोरेट क्षेत्र का सहयोग लिया जाएगा। साथ ही विज्ञापनों से आय बढ़ाने के प्रयास होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें